विश्व लीवर दिवस : 19 अप्रैल
लीवर की बीमारी के कारणों के बारे में जागरूकता फैलाने और इसकी रोकथाम के लिए सुझाव देने के लिए प्रतिवर्ष 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस (World Liver Day) मनाया जाता है ताकि लीवर की संपूर्ण देखभाल की जा सके। लीवर मस्तिष्क के बाद शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और दूसरा सबसे जटिल अंग है। यह शरीर के महत्वपूर्ण कार्य करता है और किसी व्यक्ति के पाचन, प्रतिरक्षा, चयापचय और पोषण भंडारण से जुड़ा होता है। जिगर रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, रक्त के थक्के में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

लीवर क्यों महत्वपूर्ण है?
1. संक्रमण और बीमारी से लड़ता है
2. रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है
3. शरीर से विषैले पदार्थों को निकालता है
4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है
5. खून को जमने में मदद करता है
6. शरीर के कई आवश्यक प्रोटीन बनाता है
7. पित्त को मुक्त करता है और पाचन में सहायता करता है
8. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के निर्माण के लिए जिम्मेदार
9. शराब सहित दवाओं को तोड़ता है
10. शरीर में इंसुलिन और अन्य हार्मोन को तोड़ता है

लिवर को स्वस्थ रखने के तरीके

  1. जैसा कि हमने पहले भी बताया लिवर का काम शरीर को डिटॉक्स करना है. ऐसे में यदि आप अनहेल्थी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे लिवर का कार्य प्रभावित होता है और उसके खराब होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आप धूम्रपान, एल्कोहल, जंक फूड, प्रोसेस फूड, फास्ट फूड आदि से दूर रहें.
  2. व्यक्ति को नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज करने से न केवल शरीर स्वस्थ रह सकता है बल्कि लिवर की चर्बी भी कम हो सकती है. एक्सरसाइज करने से लीवर के काम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
  3. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए वजन का नियंत्रित होना भी बेहद जरूरी है जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके शरीर में फैटी लीवर की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में वजन को कंट्रोल रखकर लीवर को स्वस्थ बनाया जा सकता है.
  4. हम अपने दोस्तों के साथ या परिवार वालों के साथ निजी चीजों को शेयर करते हैं. लेकिन बता दें ऐसा करने से लिवर से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आप टूथब्रश, रीजन, नाखून कतरनी आदि को शेयर ना करें और व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.